नवरात्र 2017 - नवरात्रि शुरू होने से पहले कर लें ये तैयारियां, मां दुर्गा की कृपा से मन्नत होगी पूरी - Happy Navratri 2017 Dates, Images, Wishes, Wallpaper, Messages, Whatsapp Status for Navratra 2017

Breaking

Monday 11 September 2017

नवरात्र 2017 - नवरात्रि शुरू होने से पहले कर लें ये तैयारियां, मां दुर्गा की कृपा से मन्नत होगी पूरी

21 सितंबर से नवरात्रि शुरू होने जा रहे हैं. इन 9 दिनों में मां दुर्गा नवरात्रि में चौकी का विशेष महत्व होता है. इसीलिए नवरात्र से पहले आपके लिए जानना जरूरी है कि मां की चौकी किस दिशा में होनी चाहिए.



हिन्दु मान्यता के अनुसार, मां दुर्गा का क्षेत्र दक्षिण दिशा है, इसलिए यह बेहद जरूरी है कि माता की पूजा करते समय हमारा मुख दक्षिण या पूर्व दिशा में ही रहे. पूर्व दिशा की ओर मुख करके मां का ध्यान पूजन करने से हमारी चेतना जागृत होती है जब‌क‌ि दक्षिण दिशा की ओर मुख करके पूजन करने से मानसिक शांति मिलती है और हमारा सीधा जुड़ाव माता से होता है.


माता रानी को प्रसन्न करने के लिए चौकी के आसपास हल्का पीला, हरा और गुलाबी रंग करवाना चाहिए. अगर भक्त रंग पेंट नहीं करवा सकते तो इन रंगों के कागज को लगा सकते है |


हिंदु परम्परा के अनुसार किसी भी पूजा या शुभ कार्य करने से पूर्व हल्दी या सिंदूर के स्वस्तिक बनाते है. इसीलिए मां की चौकी लगाने से पहले मदिंर के दोनों तरफ स्वस्तिक अवश्य बनाएं.

Read More

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad